मध्यप्रदेश फॉरेस्ट गार्ड भर्ती में परीक्षा को लेकर आई नई अपडेट, इस तारीख को होगी परीक्षा – MPPEB MPESB Vacancy 2023

मध्य प्रदेश एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) द्वारा समस्त राज्य भर के कैंडिडेट ओं के लिए रोजगार भर्ती को लेकर नई नई अधिसूचना जारी करी जा चुकी है जिनमें कि फिलहाल मध्य प्रदेश विभाग द्वारा वनरक्षक और जेल प्रहरी के पदों पर फिलहाल कुछ दिन पहले भर्ती की अधिसूचना जारी की गई थी जिसमें की समस्त मध्य प्रदेश के कैंडिडेट को Mppeb MPESB Vacancy 2023 को लेकर आवेदन स्वीकार कराए गए थे। यह भर्ती वनरक्षक क्षेत्र के पदों पर 25 जनवरी 2023 से शुरू कर दी गई थी जोकि अंतिम तारीख 8 फरवरी 2023 तक आवेदन कराए जाएंगे। जो भी कैंडिडेट अभी तक वनरक्षक जेल प्रहरी भर्ती 2023 के लिए आवेदन नहीं कर पाया वह दो-तीन दिन के अंदर अपनी आवेदन प्रक्रिया करा ले। नीचे आपको वनरक्षक भर्ती को लेकर नई अपडेट ओं की जानकारी बताई गई है जिसे इच्छुक कैंडिडेट को जानना अति आवश्यक है।

कैंडिडेट एक से अधिक जिला केंद्र चुन सकते हैं

जेल प्रहरी भर्ती 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद विभाग द्वारा इसकी परीक्षा जिलों के केंद्र पर कराई जाएगी जिसमें समस्त कैंडिडेट को अपने जिले के परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। अभी विभाग द्वारा यह अपडेट दी गई है कि कैंडिडेट अपने हिसाब से परीक्षा केंद्र को चुन सकता है जिसमें कि उसी के जिले के आधार पर उसके परीक्षा केंद्र निर्धारित किया। कैंडिडेट को अब परीक्षा देने वाले कैंडिडेट को दूसरे जिले में जाने की कोई जरूरत नहीं होगी वह अपने जिले में ही जेल प्रहरी भर्ती के लिए परीक्षा दे सकता है।

ये होगी भर्ती में उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता

जो भी उम्मीदवार अभी तक जेल प्रहरी भर्ती 2023 के लिए आवेदन नहीं कर पाया है वह शैक्षिक योग्यता के आधार पर अपना आवेदन करा सकता है। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश विभाग द्वारा जेल प्रहरी भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता निर्धारित कराई गई है जिसमें कि कैंडिडेट को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से 12वीं पास कराना अनिवार्य होगा जिसमें कि 60 परसेंट हर विषय में नंबर आने जरूरी है इस भर्ती में आपको जेल प्रहरी और वनरक्षक के पदों पर भर्तियां कराई जानी है जिसकी ऑनलाइन द्वारा आवेदन प्रक्रिया कराई जा रही है।

कैंडिडेट को इतना मिलेगा मासिक सैलरी

आपको बता दें कि जो भी व्यक्ति जेल प्रहरी भर्ती और वनरक्षक भर्ती के पदों पर भर्ती में शामिल किया जाएगा उसको पदों के हिसाब से मासिक सैलरी दी जाएगी जो कि विभाग द्वारा निर्धारित कराई जाएगी किस व्यक्ति को कितना महीने का वेतन देना है। फिलहाल जारी किए गए नोटिफिकेशन में वनरक्षक और जेल प्रहरी के पदों पर शामिल होने वाले उम्मीदवार को 5200-20200 +1900 ग्रेड पे आधार पर मासिक वेतन दिया जाएगा। वेतन से जुड़ी जानकारी ऑफिशल वेबसाइट पर जरूर देखें।

परीक्षा कराने की मुख्य जानकारी

अभी फिलहाल जेल प्रहरी के पदों पर भर्तियां आवेदन चल रहे हैं जो कि 8 फरवरी तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे इसके बाद विभाग द्वारा भर्ती की परीक्षा कराने की तैयारी में जुड़ जाएंगे। भर्ती की परीक्षा कराने की बात करें तो 11 मई 2023 से परीक्षा शुरू करा दी जाएगी जिसमें समस्त आवेदन करने वाले कैंडिडेट को समय सीमा पर पहुंच कर परीक्षा को संपन्न कराना होगा। कैंडिडेट को अपने एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा केंद्र पर जाना होगा।

Leave a Comment